Close

COVID-19 Portal

*** COVID-19 Information Portal ***

दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी

Stay Home Stay Safe.

जिलेवासी बेवजह घरों से बाहर नहीं निकलें, मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग सहित सरकार द्वारा जारी अद्यतन दिशा-निर्देशों का सख्ती के साथ करें पालन। अतिआवश्यक कार्यवश घर से बाहर निकलते समय मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य रूप से करें। समय-समय पर हाथों को साबुन अथवा सैनेटाइजर से साफ करते रहें।

घर में रहें सुरक्षित रहें…

COVID-19 विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा 11 फरवरी, 2020 को नोवेल कोरोना वायरस SARS-CoV2 के कारण होने वाले रोग के लिए दिया गया नाम है। यह 2019 के अंत में वुहान, चीन में शुरू हुआ और तब से दुनिया भर में फैल गया है। COVID-19 का विस्तारित रूप है COrona VIrus Disease 2019 । कोरोना वायरस यह एक ऐसा संक्रमण है जो एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति में तेजी से ट्रांसफर होता है। वर्तमान में इस वायरस के लक्षण सर्दी, जुकाम,बुखार, सुगंध नहीं आना, स्वाद नहीं आना, सांस लेने में तकलीफ होना और गले दुखना है। पूरी दुनिया में इस वायरस पर शोध जारी है।

कैसे फैलता है यह वायरस और बचाव के उपाय – 
जो व्‍यक्ति कोरोना पॉजिटीव है उसके संपर्क में आने से सबसे पहले यह फैलता है। साथ ही किसी व्‍यक्ति द्वारा खांसने के बाद जो बारीक पार्टीकल आपके शरीर में प्रवेश करते हैं इससे संक्रमित होने का खतरा है। इसलिए सरकार द्वार जारी निर्देश में कहा गया है कि बातचीत के दारौन कम से कम 3 फीट की दूरी बनाकर रखें। इसी के साथ मास्‍क भी लगाकर रखें। जब किसी दूसरे व्‍यक्ति के पार्टिकल आपके संपर्क में आते हैं तब संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

एक प्रयास… कोरोना वायरस के खिलाफ…

M- Mera
A- Apka
S- Suraksha
K- Kawach

मास्क, साँस की बूंदों को हवा में और दूसरे लोगों तक फैलने से रोकने में मदद करता है। अपने आसपास के लोगों को हमेशा मास्क पहनने के लिए प्रोत्साहित करें। याद रखें, सफाई, दवाई, कड़ाई, जीतेंगे कोरोना से लड़ाई।

What i am..(Click On Me)

ABOUT
जिलावासियों, जिले में कोरोना संक्रमण तेजी के साथ बढ़ रहा है। जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम चिकित्सीय व्यवस्था को सुदृढ़ करने हेतु लगातार प्रयास कर रही है। कोविड अस्पतालों सहित अन्य सरकारी अस्पतालों में पर्याप्त बेड, ऑक्सीजन सिलेंडर, आवश्यक दवाईयों सहित डाॅक्टर, नर्सेज तथा अन्य कर्मियों की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करायी जा रही है। कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम हेतु ऐहतियातन सभी प्रकार के कारगर प्रयास निरंतर किये जा रहे हैं ताकि जिलेवासियों को समुचित चिकित्सीय व्यवस्था मुहैया करायी जा सके तथा उन्हें परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। डेडिकेटेड कोविड अस्तपाल सहित कोविड हेल्थ सेंटरों में पर्याप्त संख्या में एम्बुलेंस की व्यवस्था करायी गयी है।
कोविड-19 के मद्देनजर जिलास्तर पर कमांड एण्ड कंट्रोल रूम 24×07 पूरी तरह से फंक्शनल है। कमांड एण्ड कंट्रोल रूम का दूरभाष संख्या-06254-246144, 06254-245144 है। साथ ही एक टाॅल फ्री नंबर-18003456603 है। वहीं व्हाट्सएप नंबर-9142818243 है। व्हाट्सएप नंबर पर वीडियो काॅलिंग की भी सुविधा है। कोरोना पोजेटिव व्यक्ति वीडियो काॅल करके विशेषज्ञ डाॅक्टर से चिकित्सीय परामर्श ले सकते हैं। कंट्रोल रूम में डाॅक्टर, परामर्शी, कर्मी की प्रतिनियुक्ति की गयी है जो कोरोना पोजेटिव व्यक्तियों की परेशानियों का हरसंभव समाधान कर रहे हैं। कमांड एण्ड कंट्रोल रूम के माध्यम से पोजेटिव व्यक्तियों से समय-समय पर उनके स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी भी प्राप्त की जा रही है।
इसके साथ ही डेडिकेटेड कोविड हाॅस्पिटल जी.एम.सी.एच., बेतिया में भी कंट्रोल रूम की स्थापना की गयी है जहां प्रशासनिक पदाधिकारी सहित डाॅक्टर एवं कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। जी.एम.सी.एच. कंट्रोल रूम का दूरभाष संख्या-06254295144 है। वहीं डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर, नरकटियागंज कंट्रोल रूम का नंबर 8544421961 है। डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर, बगहा-01 कंट्रोल रूम का नंबर-9801218012 तथा बेतिया डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर के कंट्रोल रूम का वर्तमान नंबर-7779887934 है। कंट्रोल रूम में काॅल कर भर्ती मरीज तथा उनके परिजन काॅल कर सकते हैं।
जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम हेतु लगातार समीक्षा बैठकें भी की जा रही है तथा अधिकारियों, डाॅक्टरों को पूरी मुस्तैदी तथा संजीदगी के साथ कर्तव्यों एवं दायित्वों का निवर्हन करने हेतु निदेशित किया जा रहा है तथा पल-पल की गतिविधियों पर पैनी निगाह रखी जा रही है।
समीक्षा के क्रम में डाॅक्टरों द्वारा बताया गया कि कुछ लोग कोरोना गाइडलाइन का अनुपालन नहीं कर रहे हैं, वे लापरवाही बरत रहे हैं। प्रशासन द्वारा नियमित रूप से जागरूकता अभियान चलाने के बावजूद बहुत सारे लोग बेपरवाह रह रहे हैं। शादी जैसे आयोजनों में मास्क का प्रयोग नहीं कर रहे हैं तथा सोशल डिस्टेसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं। इसी वजह से जिले में कोराना संक्रमण तेजी के साथ बढ़ रहा है। डाॅक्टरों ने यह भी बताया कि लोगों में शुरूआती दौर में कोरोना लक्षण सामने आने के बावजूद भी वे जांच नहीं करा रहे हैं तथा उसको छिपा रहे हैं। जब उनका संक्रमण काफी बढ़ जा रहा है तब वे डाॅक्टर तथा कोविड अस्पताल पहुंच रहे हैं। डाॅक्टरों ने बताया कि कोविड संक्रमण के लक्षण जैसे-बुखार, शरीर में ऐंठन, खांसी, दस्त आदि आने पर तुरंत जांच करायी जाय। शुरूआती दौर में रिजल्ट पोजेटिव आने के उपरांत तुरंत उपचार करने पर मरीज जल्द स्वस्थ हो जा रहे हैं तथा उन्हें ऑक्सीजन सिलेंडर अथवा वेंटिलेंटर की आवश्यकता नहीं पड़ रही है।
जिलाधिकारी ने जिलेवासियों से अपील किया है कि कोरोना के तेजी से बढ़ते हुए संक्रमण के मद्देनजर जिलेवासियों को पूरी तरह सजग एवं सतर्क रहना है। जिलेवासी बेवजह घरों से बाहर नहीं निकले। अतिआवश्यक कार्यवश घर से बाहर निकलते समय मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य रूप से करें। समय-समय पर हाथों को साबुन अथवा सैनेटाइजर से साफ करते रहें।
उन्होंने कहा कि अप्रत्याशित रूप से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए सभी व्यक्ति अपनी व्यक्तिगत जिम्मेदारियों को समझें। सरकार द्वारा जारी अद्यतन दिशा-निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन सख्ती के साथ करें। बिल्कुल भी लापरवाही नहीं करें, दूसरों को संक्रमित होने से बचायें। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी में बचाव ही सबसे बड़ी सेवा है। जिलेवासी सजग एवं सतर्क रहकर कोरोना गाइडलाइन का पालन करें, जिला प्रशासन कोरोना महामारी से निपटने हेतु सभी कारगर उपाय कर रही है। जिलेवासी जिला प्रशासन को सहयोग करें। हम चम्पारण वासी मिल जुल कर कोरोना के इस जंग को जीतेंगे।

Our Works & Achievements

SVF

Allotment of Remdesivir Injection in Our District :

04-05-2021

05-05-2021

10-05-2021

11-05-2021

Important Letters –

1. Lt 1262 Date – 04.05.2021

2. Lt 1269 Date – 05.05.2021